pubgnamesymbol

नासा ने चंद्र परमाणु ऊर्जा प्रणाली विकसित करने के लिए तीन कंपनियों को चुना

एक विखंडन प्रणाली चंद्रमा और मंगल पर दीर्घकालिक मिशनों को शक्ति प्रदान कर सकती है।

प्रयोजित संपर्क

नासा

नासाऔर ऊर्जा विभाग ने तीन कंपनियों को ठेके दिए हैं जो अवधारणाएं डिजाइन कर रहे हैंचंद्रमा पर परमाणु ऊर्जा लाओ . एजेंसियां ​​लॉकहीड मार्टिन, वेस्टिंगहाउस और IX प्रत्येक को एक विखंडन सतह बिजली प्रणाली के डिजाइन को निधि देने के लिए लगभग 5 मिलियन डॉलर का पुरस्कार देगी, एक ऐसा विचार जिसके लिए नासा काम कर रहा हैकम से कम 14 साल.

तीनों कंपनियों को 40-किलोवाट वर्ग की विखंडन शक्ति प्रणाली विकसित करने का काम सौंपा जा रहा है जो चंद्र सतह पर कम से कम 10 साल तक चल सकती है। नासा को उम्मीद है कि इस दशक के अंत में जल्द से जल्द चंद्रमा पर इस प्रणाली का परीक्षण किया जाएगा। यदि प्रदर्शन सफल साबित होता है, तो इससे चंद्रमा पर परमाणु ऊर्जा शक्ति वाले दीर्घकालिक मिशन हो सकते हैंऔर मंगल आर्टेमिस कार्यक्रम के हिस्से के रूप में। नासा के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी मिशन निदेशालय के सहयोगी प्रशासक जिम रेउटर ने कहा, "इन शुरुआती डिजाइनों को विकसित करने से हमें अन्य दुनिया में हमारी दीर्घकालिक मानव उपस्थिति को सशक्त बनाने के लिए आधारभूत कार्य करने में मदद मिलेगी।"एक बयान में कहा.

12 महीने के अनुबंध के तहत, लॉकहीड मार्टिन BWXT और Creare के साथ साझेदारी करेगा। वेस्टिंगहाउस Aerojet Rocketdyne के साथ मिलकर काम करेगा, जबकि IX (Intuitive Machines और X-Energy का एक संयुक्त उद्यम) एक प्रस्ताव पर Maxar और बोइंग के साथ काम करेगा।

लॉकहीड मार्टिन तीन कंपनियों में से एक थीचुना पेंटागन की डिफेंस एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी द्वारा पिछले साल परमाणु ऊर्जा से चलने वाले अंतरिक्ष यान को विकसित करने के लिए। रक्षा विभाग ने भीमांग कीअंतरिक्ष यान के लिए परमाणु प्रणोदन प्रणाली।

Engadget द्वारा अनुशंसित सभी उत्पाद हमारी मूल कंपनी से स्वतंत्र हमारी संपादकीय टीम द्वारा चुने गए हैं। हमारी कुछ कहानियों में सहबद्ध लिंक शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी एक लिंक के माध्यम से कुछ खरीदते हैं, तो हम एक संबद्ध कमीशन कमा सकते हैं।
Engadget पर लोकप्रिय