shootinggames

शोधकर्ताओं ने एक कम लागत वाला कैमरा सिस्टम बनाया जो कंपन से ध्वनि को फिर से बनाता है

सीएमयू की एक टीम का कहना है कि सिस्टम डोरिटोस के पास के बैग को देखकर स्पीकर से ऑडियो को फिर से बना सकता है।

प्रयोजित संपर्क

गेटी इमेज के माध्यम से एंड्री ज़स्त्रोज़्नोव

शोधकर्ताओं नेकरनेगी मेलों विश्वविद्याल ने एक ऐसा कैमरा सिस्टम विकसित किया है जो सटीक स्तर के साथ ध्वनि कंपन का पता लगा सकता है जो बिना किसी अनुमान या माइक्रोफ़ोन के ऑडियो को फिर से बनाना संभव बनाता है। CMU के स्कूल ऑफ कंप्यूटर साइंस के रोबोटिक्स इंस्टीट्यूट (RI) की एक टीम ने सिस्टम बनाया, जिसमें दो कैमरे और एक लेजर है। विश्वविद्यालय ने कहा कि यह "उच्च गति, कम आयाम सतह कंपन" का पता लगा सकता है जिसे मानव आंख नहीं देख सकती है।एक प्रेस विज्ञप्ति.

सिस्टम में पिछले शोध में उपयोग किए जाने वाले उच्च गति वाले कैमरों के बजाय नियमित कैमरे हैं, जिससे लागत कम होनी चाहिए। आरआई प्रोफेसर और इल्यूमिनेशन एंड इमेजिंग लेबोरेटरी के प्रमुख श्रीनिवास नरसिम्हन ने कहा, "हमने ऑप्टिकल माइक्रोफोन को और अधिक व्यावहारिक और प्रयोग करने योग्य बना दिया है।" "हमने लागत कम करते हुए गुणवत्ता को बेहतर बनाया है।"

एक एल्गोरिथ्म एक रोलिंग शटर और एक वैश्विक शटर द्वारा कैप्चर किए गए धब्बेदार पैटर्न की तुलना करता है। यह कंपन की गणना करने और ऑडियो को फिर से बनाने के लिए पैटर्न के बीच अंतर का उपयोग करता है। एक धब्बेदार पैटर्न (जो इस मामले में लेजर द्वारा बनाया गया है) किसी खुरदरी सतह से परावर्तित होने के बाद अंतरिक्ष में सुसंगत प्रकाश के व्यवहार को संदर्भित करता है। जैसे ही सतह कंपन करती है वह व्यवहार बदल जाता है। रोलिंग शटर एक छवि को एक छोर से दूसरे छोर तक तेजी से स्कैन करता है, जबकि एक वैश्विक शटर एक ही समय में पूरी छवि को कैप्चर करता है।

मैं
आपकी गोपनीयता प्राथमिकताओं के कारण यह सामग्री उपलब्ध नहीं है।यहां अपनी सेटिंग अपडेट करें, फिर इसे देखने के लिए पेज को फिर से लोड करें।

"यह प्रणाली कंप्यूटर दृष्टि के साथ क्या किया जा सकता है की सीमा को धक्का देती है," सहायक प्रोफेसर मैथ्यू ओ'टोल, के सह-लेखकएक कागज सिस्टम पर, कहा। "यह उच्च गति और छोटे कंपन को पकड़ने के लिए एक नया तंत्र है, और अनुसंधान का एक नया क्षेत्र प्रस्तुत करता है।"

शोधकर्ताओं का कहना है कि वे एक साथ बजाए जा रहे गिटार के ऑडियो को अलग करने में सक्षम थे। उनका दावा है कि सिस्टम चिप्स के एक बैग का निरीक्षण करने में सक्षम था, और उस से कंपन का उपयोग पास के स्पीकर द्वारा उच्च निष्ठा के साथ उत्सर्जित किए जा रहे ऑडियो को फिर से बनाने के लिए किया गया था।पिछला ऑप्टिकल माइक्रोफोन दृष्टिकोण.

इस तकनीक के लिए बहुत सारे संभावित अनुप्रयोग हैं। उदाहरण के लिए, शोधकर्ताओं का सुझाव है कि सिस्टम समस्याओं के संकेतों को देखने के लिए किसी कारखाने में मशीनों से कंपन की निगरानी कर सकता है। ध्वनि इंजीनियर मिश्रण को बेहतर बनाने के लिए किसी उपकरण से ध्वनि को अलग भी कर सकते हैं। संक्षेप में, यह ऑडियो रिकॉर्डिंग से परिवेशीय शोर को खत्म करने में मदद कर सकता है।

Engadget द्वारा अनुशंसित सभी उत्पाद हमारी मूल कंपनी से स्वतंत्र हमारी संपादकीय टीम द्वारा चुने गए हैं। हमारी कुछ कहानियों में सहबद्ध लिंक शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी एक लिंक के माध्यम से कुछ खरीदते हैं, तो हम एक संबद्ध कमीशन कमा सकते हैं।
Engadget पर लोकप्रिय